क्या भारत में ऑनलाइन सट्टेबाजी कानूनी

भारत में ऑनलाइन जुआ ही नही बल्कि ऑफलाइन जुआ संस्कृति पूरी दुनिया में सबसे सक्रिय रूप में चालू है। यह सट्टेबाजी के विभिन्न पहलुओं पर भी लागू होता है। खेल और कैसीनो खेलों पर दांव लगाना भारतीय लोगों की पहचान और संस्कृति में गहराई से जुड़ाव बन गया है। जुआ और कैसीनो के साथ भारतीयों के संबंध दशकों से वैश्विक उद्योग से लेकर महाभारत में भी शामिल हैं। हालाँकि, जब भारत में जुआ कानूनों की बात आती है, तो यहां कुछ भी साफ नही होता है। वास्तव में, भारत में जुआ कानून को लेकर अस्पष्टता के कारण, कई लोग वास्तव में ऑनलाइन स्लॉट, पोकर और बैकरेट जैसे खेलों पर भारत में सट्टेबाजी की वैधता पर सवाल उठा रहे हैं। वही ऑनलाइन चीजों को देखते हुए भारत में कई प्रसिद्ध वेबसाइट भी है।

आज भारत में सट्टा बहुत लोकप्रिय है। इंडियन सट्टा एक प्रकार का सक्रिय खेल है। जो सभी प्रकार के विभिन्न बोनस और प्रचार प्रदान कर रहे हैं,जो नए उपयोगकर्ताओं को अपनी साइट पर आकर्षित करते है। हालाँकि, यह अभी भी एक यह सवाल बना हुआ है कि क्या भारत में ऑनलाइन जुआ वास्तव में कानूनी है या नहीं आखिरकार, अधिक से अधिक लोग अपने दैनिक जीवन में टेक्नोलॉजी  का उपयोग करने के आदी बनते जा रहे हैं। आजकल, व्यावहारिक रूप से हर इंसान स्मार्टफोन या टैबलेट जैसे मोबाइल स्मार्ट डिवाइस से जुआ हुआ है। इसके अलावा, भारत में अब बहुत से लोगों के पास हाई-स्पीड इंटरनेट भी आ चुका है और वह इसका इस्तेमाल भी करते है। इन सभी चीजों ने ही संयुक्त रूप से ऑनलाइन जुआ बाजार को फलने-फूलने की अनुमति भी दी है। लेकिन जब भारत में जुए के पीछे के कानूनों और नियमों की बात आती है, तो यह एक गंभीर विषय बन गया है। 

भारत में ऑनलाइन जुआ

क्या भारत में ऑनलाइन जुआ कानूनी है? अब तक, ऐसा कोई कानून नहीं है जो स्थानीय नागरिकों को ऑनलाइन सट्टेबाजी प्लेटफॉर्म और कैसीनो का उपयोग करने से रोक सके। हालाँकि, भारत में कुछ राज्यों के अपने कानून हो सकते हैं। इसलिए कुछ राज्यों में जुआ कानून अधिक प्रतिबंधात्मक हैं। हालाँकि, भारत में कानूनी सट्टेबाजी की अनुमति पूरे देश में ऑनलाइन है।

यदि स्पोर्ट्स बेटिंग करें तो आपको परीमैच पर करनी चाहिए। यह एक सबसे प्रसिद्ध ऐप है। इसपर दाव खेलना काफी आसान है साथ ही यह एक आधिकारिक साइट भी हैं। ऑनलाइन साइट के माध्यम से भारत में सट्टा ज्यादा लोकप्रिय हो गया है। टेक्नोलॉजी बढ़ने के साथ सट्टेबाजी का खेल भी बढ़ता जा रहा हैं।

भारत में सट्टेबाजी की वर्तमान स्थिति

भारत में ऑनलाइन सट्टेबाजी से जुड़े कानून स्पष्ट नहीं।  कुछ राज्यों में यह खेलना लीगल है,  तो वही कुछ राज्यों में इसे लीगल नही माना गया है । तो पहले आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन गैंबलिंग करने से पहले उस राज्य के बारे में जानने की जरूर पड़ेगी। तभी आप ऑनलाइन या ऑफलाइन गैंबलिंग करने के बारे में विचार कर सकते है। आप भारत में ऑनलाइन कैसीनो खेल सकते है, ऑनलाइन खेल खेलकर पैसा भी कमा सकते है। 

लेकिन इधर जब हम ऑनलाइन सट्टेबाजी को देखते हैं तो कानून अधिक अस्पष्ट  है। ऑनलाइन सट्टेबाजी वास्तव में भारत पर नहीं होती है। यह इंटरनेट पर की जाती है, और अधिक से अधिक सट्टेबाजी साइटें भारत में नहीं बल्कि विदेशों में  ही स्थित हैं। इसलिए जब आप ऑनलाइन गेम खेले तो एक सही वेबसाइट का चुनाव  करे। भारत में आप ऑनलाइन जुआ खेल सकते है या नही ,यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस राज्य में रह रहे है। भारत में कुछ राज्य कौशल जैसे सट्टेबाजी के खेल की अनुमति देते हैं। भारत में ऑनलाइन सट्टेबाजी की वैधता का मुद्दा एक बड़ा मुद्दा बना हुआ है।

बता दें कि आए दिन बेटिंग सम्बंधित ऑफर भी हमारे  सामने आते रहते हैं। कई सालों से इन कारणों की वजह से अनेक भारतीय सट्टेबाज़ को ओर आकर्षित होते जा रहे है। कई वर्षों से देखा गया है की बैंकों ने Mastercard या Visa के माध्यम से सट्टेबाजी साइटों को लेनदेन करने से इनकार भी कर दिया,और यह परेशानी आज भी यहां मौजूद है।

भारत में ऑनलाइन सट्टेबाजी: लोकप्रियता और विकास

भारत में ऑनलाइन सट्टेबाजी की लोकप्रिय दिन ब दिन बढ़ती जा रही है। एक रिपोर्ट  के मुताबिक, 2018 में भारत में जुए का राजस्व 130.340 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया। वर्तमान में, भारत में सभी स्पोर्ट्स बेट्स का 80% आईपीएल पर लगाया जाता है। आमतौर पर 41% भारतीय फुटबॉल को फॉलो करते हैं।

इस पता चलता है, कि ऑनलाइन बेटिंग की लोकप्रियता काफी हद तक है।  सभी भारतीयों में से लगभग 80% साल में कम से कम एक बार ऑनलाइन दांव लगाते हैं। जैसा कि हम देख सकते हैं, भारत में ऑनलाइन स्पोर्ट्स बेटिंग का बहुत बड़ा अनुसरण है।

भारत में ऑनलाइन कैसीनो 

भारत के लोगों के लिए सट्टेबाजी का इतिहास पुराना है वही सट्टेबाजी खेल में लोग पैसा जीत जाते है तो वही हारते भी जाते है। इस सट्टे के खेल में यह नहीं होता है , आप हमेशा जीत जाएंगे। भारत में लोग ऑनलाइन सट्टेबाजी करते है क्योंकि यह आज के समय में काफी आसान हो गया है। वही लोग स्पोर्ट्स गेम क्रिकेट पर सट्टेबाजी करना काफी पसंद करते है। वही सट्टेबाजी साइट आपको बोनस भी प्रदान कराते है। आप सीधा इन साइट पर जाकर अपनी आईडी बना सकते है , किसी भी खेल पर सट्टेबाजी का खेल खेल सकते है। सट्टेबाजी के लिए परीमैच, बेटवे, जैसी काफी सारी वेबसाइट है, जो आधिकारिक है और पहली बार लॉग इन करने पर बोनस भी देती है।
ऑनलाइन सट्टेबाजी का खेल खेलने के लिए काफी सारी ऐप्स हमारे सामने है, जो सट्टेबाजी को और आसान बना देती हैं। जिनमे से  सर्वश्रेष्ठ सट्टेबाजी ऐप परिमैच है। भारत के लोग काफी सारी साइटों का इस्तेमाल करते है।

Leave a Comment